दूसरे की मार्कशीट लगाकर बन गई सरकारी स्कूल की टीचर; सरकार से वसूल की 2.58 लाख की सैलरी, लखनऊ के हॉस्पिटल में कर रही थी नर्स का काम

उत्तरप्रदेशकेरायबरेलीकी15हजारकीइनामीशिक्षिकाकोपुलिसनेसोमवारकोलखनऊसेगिरफ्तारकरलिया।शिक्षिकाकिसीदूसरेकीफर्जीमार्कशीटलगाकरएकसरकारीस्कूलमेंबच्चोंकोपढ़ातीथी।लॉकडाउनमेंस्कूलबंदहोनेकेचलतेशिक्षिकाछहमहीनेसेलखनऊकेनिजीअस्पतालमेंनर्सकाकामकररहीथी।पुलिसनेआरोपीमहिलाकोअस्पतालसेगिरफ्तारकरलिया।पुलिसनेपूछताछकेबादउसकोजेलभेजदियाहै।

फर्जीमार्कशीटलगाकरबनगईथीफुलटाइमटीचर

कन्नौजकेरामपुरबेहटाथानाअंतर्गतसौरिखगांवकीमंजेशकुमारीउर्फअंजलीस्कूलमेंफुलटाइमटीचरथी।मंजेशनेअनामिकाशुक्लाकेशैक्षणिकप्रमाणपत्रोंपरकास्तूरबागांधीआवासीबालिकाविद्यालय,बछरावां(रायबरेली)मेंनौकरीहासिलकी।करीबएकसालतकपढ़ातीरही,लेकिनकिसीकोभनकतकनहींहुई।

गोंडावअंबेडकरनगरमेंआयाथाऐसाहीमामला

रायबरेलीसेपहलेप्रदेशकेगोंडावअंबेडकरनगरजिलेमेंभीऐसाहीएकमामलासामनेआयाथा।दोनोंजिलोंमेंअनामिकानामसेकोईओरटीचरकीनौकरीकरनेरहीथी।जिसकापुलिसनेखुलासाकियाथा।

छहमहीनेसेकररहीथीनर्सकाकाम

लॉकडाउनमेंस्कूलबंदहोनेसेमंजेशलखनऊमेंथी।वहपिछलेछहमहीनेसेलखनऊकेएकनिजीअस्पतालमेंनर्सकीनौकरीकररहीथी।जानकारीमिलनेकेबादपुलिसनेअस्पतालसेहीमंजेशकोगिरफ्तारकिया।अबपुलिसअस्पतालमेंजमामंजेशकेशैक्षणिकप्रमाणप्रत्रोंकीजांचकररहाहै।

8मार्च2019सेकररहीथीफुलटाइमनौकरी

पूछताछमेंआरोपीमंजेशनेअपनागुनाहकबूलकिया।मंजेशनेबतायाकिउसनेखुदकोअनामिकाशुक्लाबताकरबछरावांकेएकविद्यालयमेंफुलटाइमटीचरकीनौकरीहासिलकीथी।वह8मार्च2019सेनौकरीकररहीथी।फिरअगलेसाल7मार्च2020कोवहहोलीकीछुट्टीपरचलीगईथी।इसबीचउसनेदोलाख58हजाररुपएसैलरीली।14मार्चकोउसेआनाथा,लेकिनउसनेफिरछुट्टीलेली।इसकेबादकोरोनाकीपहलीलहरआगईऔरलॉकडाउनलगादियागया।

ऐसेसामनेआईहकीकत

लॉकडाउनमेंस्कूलबंदचलरहेथे।इसीदौरानमानवसंपदापोर्टलपरकर्मचारियोंवअधिकारियोंकोडेटाफीडकियाजारहाथा।डेटाफीडिंगकेसमयमंजेशकाफर्जीवाड़ापकड़ागया।फिर,जबदीक्षाएपपरविद्यालयवारडेटाफीडिंगकराईगईतोपूरामामलासामनेआगया।

20जून2020कोदर्जहुआथाकेस,15हजाररखाइनाम

फर्जीवाड़ासामनेआनेकेबादबीएसएरायबरेलीकेनिर्देशपर20जून2020कोफर्जीअनामिकाशुक्लाकेखिलाफबछरावांथानेमेंकेसदर्जकरायागयाथा।पुलिसतबसेउसकीतलाशकररहीथी।उसपर15हजारकाइनामभीघोषितकियागयाथा।एसपीनेबतायाकिअनामिकाप्रकरणमेंआरोपितमंजेशकुमारीकोगिरफ्तारकरलियागयाहै।