ग्रेटर निगम से भाजपा ने संघ की करीबी सौम्या गुर्जर को प्रत्याशी बनाया, हैरिटेज से बागी कुसुम यादव पर पार्टी ने खेला दांव

जयपुरनगरनिगमग्रेटरऔरहरिटैजसेभाजपाऔरकांग्रेसदोनोंपार्टियोंनेअपने-अपनेमेयरउम्मीदवारउतारदिएहैं।कांग्रेसनेग्रेटरसेदिव्यासिंहऔरहैरिटेजसेमुनेशगुर्जरकोउताराहै।वहींभाजपानेग्रेटरसेसौम्यागुर्जरऔरहैरिटेजसेपार्टीसेबगावतकरकेचुनावलड़ीकुसुमयादवकोप्रत्याशीबनायाहै।सौम्यागुर्जरकोसंघकाकरीबीमानाजाताहै।वहीं,कुसुमजयपुरहैरिटेजकेइलाकेमेंएकजानापहचानाचेहराहै।सभीप्रत्याशियोंनेअपनानामांकनभरदिएहैं।

इससेपहलेगुरुवारसुबहभाजपामुख्यालयमेंपार्टीपदाधिकारियोंकीहुईबैठकमेंइनदोनोंकानामफाइनलकियागया।इसबैठकमेंभाजपाकेसहसंगठनमंत्रीवी.सतीश,नेताप्रतिपक्षगुलाबचंदकटारिया,उपनेताप्रतिपक्षराजेंद्रराठौड़,केंद्रीयमंत्रीगजेंद्रसिंहशेखावत,कैलाशचौधरी,अर्जुनराममेघवालसहितअन्यलोगमौजूदरहेहैं।

सौम्यागुर्जरकामेयरबननातय

सौम्यागुर्जरकीबातकरेंतोवहनगरनिगमग्रेटरकेवार्ड87सेकांग्रेसप्रत्याशीपिंकीयादवको1012वोटोंसेहराकरपार्षदकाचुनावजीतीहै।भाजपाकेपासग्रेटरमें88सीटेहैंजोबहुमतसे12अधिकहै।ऐसेमेंसौम्याकाजयपुरग्रेटरमेंमेयरबननालगभगतयहै।सौम्याकोपहलेवसुंधराराजेगुटकामानाजाताथा,लेकिनअबपिछलेकुछसमयसेलगातारसंघकेसंपर्कमेंहै।

भाजपासेबागीहोकरकुसुमनेलड़ाथाचुनाव

वहींहैरिटेजप्रत्याशीकुसुमयादवकीबातकरेंतोवहवार्ड-74सेकांग्रेसप्रत्याशीफोरन्तायादवको239वोटोंसेहराकरचुनावजीतींहैं।भाजपाकीतरफसेइसवार्डमेंमुन्नीशर्माकोटिकटदियाथा,जोतीसरेनंबरपररहींथी।इसकेबादकुसुमयादवनेभाजपासेबगावतकरतेनिर्दलीयचुनावलड़ाथा।हैरिटेजमेंभाजपाकेपास100मेंसे42सीटेंहै,जबकि11निर्दलीयहैं।इसमेंएककुसुमयादवहैं।ऐसेमेंयहांभाजपाकोजीतहासिलकरनाआसाननहींहोगा,क्योंकि11निर्दलीयोंमेंसे8मुस्लिमपार्षदकांग्रेसकेपालेमेंहैं।

पहलेविवादोंमेंरहचुकीहैंसौम्या

सौम्यागुर्जरएमए,पीएचडीहैं।वहराज्यमहिलाआयोगमेंसदस्यभीरहचुकीहैं।मुख्यमंत्रीवसुंधराराजेके2013से2018केकार्यकालकेदौरानमहिलाआयोगकीसदस्यरहतेहुएसौम्याविवादोंमेंआगईथीऔरउन्हेंपदसेइस्तीफादेनापड़ाथा।वहएकरेपपीड़िताकेसाथसेल्फीलेकरउसेसोशलमीडियापरडालनेकेबादवहविवादोंमेंआईथीं।इसकेअलावाउनकेपतिराजारामगुर्जरकरौलीजिलेकीनगरपरिषदकेसभापतिभीरहचुकेहैं।

जयपुरचारदीवारीमेंकुसुमजाना-पहचानाचेहरा

हैरिटेजप्रत्याशीकुसुमयादवकीबातकरेंतोपोस्टग्रेजुएटहैं।जयपुरचारदीवारीक्षेत्रमेंकुसुमएकजाना-पहचानाचेहराहै।वहपिछलेनगरनिगमबोर्डमेंपार्षदऔरसांस्कृतिकसमितिएवंमहिलाउत्थानसमितिकीचैयरमेनभीरहचुकीहैं।उनकेपतिअजययादवभीसाल2009से2014तकनगरनिगमजयपुरमेंपार्षदऔरयूडीटैक्ससमितिकेचैयरमेनरहचुकेहैं।बागीहोकरचुनावलड़नेकेकारणकुसुमकोपार्टीनेनिष्कासितभीकरदियाथा,लेकिनआजउन्हेंफिरसेभाजपाकीसदस्यताग्रहणकरवाई।

हैरिटेजमेंनिर्दलीयहैंनिर्णायक

बहुमतकीबातकरेंतोग्रेटर150सीटोंमेंसेभाजपाकेपास88,कांग्रेसकेपास49सीटेंहै,जबकि13निर्दलीयपार्षदहै।इसीतरहहैरिटेजकी100सीटोंमेंसेभाजपाकेपास42,कांग्रेसकेपास47औरनिर्दलीय11हैं।