सत्ता के गलियारे से : ...तो गैरसैंण अब नहीं रहेगा गैर, ग्रीष्मकालीन राजधानी में होगा उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का बजट सत्र

विकासधूलिया,देहरादून:उत्तराखंडकीपांचवींविधानसभाकाबजटसत्रग्रीष्मकालीनराजधानीगैरसैंणकेभराड़ीसैंणस्थितविधानभवनमेंसातजूनसेशुरूहोगा।पिछलेवर्षभीबजटसत्रगैरसैंणमेंहीहुआथा,लेकिनइसकेबादराजनीतिमेंइतनाकुछघटाकिचारमहीनेमेंदो-दोबारसरकारमेंनेतृत्वपरिवर्तनदेखनेकोमिला।गैरसैंणकोराजधानीबनानेकीमांगउत्तराखंडराज्यआंदोलनकेसमयसेहीउठतीरहीहै।

त्रिवेंद्रसरकारनेगैरसैंणकोग्रीष्मकालीनराजधानीबनाकदमतोबढ़ाए,मगरसचयहभीहैकिसालमेंएकविधानसभासत्रकेआयोजनकेअलावागैरसैंणमेंऐसाकुछहोतानहीं,जिससेलगेकियहभीराजधानीहै।अबविधानसभाअध्यक्षऋतुखंडूड़ीभूषणनेइसबातकोसमझाहै।उन्होंनेइच्छाजताईहैकियहांकुछकार्यालयखोलेजानेचाहिए,कार्यक्रमहोनेचाहिए।अबविधानसभाअध्यक्षनेकहाहैतोउम्मीदहैकिउनकीबातोंपरजल्दअमलभीहोगा।

लगातारछापेमारीसेहीसुधरेगीआदत

कुछदिनोंसेसरकारीकार्यालयोंमेंकर्मचारीमुस्तैदनजरआरहेहैं।समयसेआकरउपस्थितिदर्जकरातेहैंऔरअपनीसीटपरबैठभीरहेहैं।दरअसल,हालहीमेंमुख्यमंत्रीपुष्करसिंहधामीनेअचानकसंभागीयपरिवहनकार्यालयमेंछापामारा।संभागीयपरिवहनअधिकारीसमेत25कर्मचारीअनुपस्थित।संभागीयपरिवहनअधिकारीनिलंबित,बाकीकोथमायानोटिस।

इसकाअसरयहहुआकिअगलेदिनसेनकेवलराजधानीदेहरादून,बल्किजिलोंमेंभीअधिकारीऔरकर्मचारीराइटटाइमअपनेकार्यालयोंमेंपहुंचरहेहैं।जिलोंमेंजिलाधिकारीकर्मचारियोंकीउपस्थितिजांचरहेहैं।अबयहतयहैकिअगलेकुछदिनतकतोमशीनरीढर्रेपरनजरआएगी,लेकिनसमयगुजरनेकेसाथहीफिरवहीपहलेकीतरहलेटलतीफी।ऐसाइसलिए,क्योंकिअबतकतोऐसाहीहोतारहाहै।सरकारीकार्यालयोंमेंइसतरहकीछापेमारीकाक्रमचलतारहेतोजरूरआदतमेंसुधारआजाएगा।

धामीबोले,पर्यटनकरलौटीआप

आमआदमीपार्टीनेविधानसभाचुनावमेंसभी70सीटोंपरप्रत्याशीउतारे,मगरखाताखोलनेमेंसफलतानहींमिली।अबमुख्यमंत्रीपुष्करसिंहधामीनेआमआदमीपार्टीपरतीखातंजकसदिया।धामीबोले,जिसतरहउत्तराखंडमेंबड़ीसंख्यामेंपर्यटकआतेहैं,वैसेहीआमआदमीपार्टीएकपर्यटककेरूपमेंआईऔरफिरगंतव्यकोलौटगई।

धामीयहींनहींथमे,साथमेंयहभीजोड़दियाकिआपनेउत्तराखंडकीजनतासेबड़े-बड़ेवादेकरछलनेकीकोशिशकी,लेकिनजनतानेउन्हेंइज्जतकेसाथविदाकरदिया।दरअसल,चुनावमेंकरारीहारकेबादपार्टीछोडऩेकासिलसिलाहीशुरूहोगया।यहांतककिजिसचेहरेकोआगेकरआमआदमीपार्टीनेचुनावलड़ा,उसनेभीआपकोबाय-बायकहदिया।बाततोसहीहै,लेकिनदेखनायहहैकिआपइनपरिस्थितियोंसेकिसतरहउबरतीहै।

हाईकमानकेफैसलेसेकैसीअसहमति

कांग्रेसकोपूरीउम्मीदथीकिउसकीसत्तामेंवापसीहोगी,लेकिनभाजपानेउसकेअरमानोंपरपानीफेरतेहुएलगातारदूसरीबारविधानसभाचुनावमेंजोरदारजीतदर्जकी।इसकेबादकांग्रेसमेंउथल-पुथलमचनीथी,हुआभीऐसाही।प्रदेशअध्यक्षगणेशगोदियालकेसिरठीकराफूटा,इस्तीफादेनापड़ा।

पिछलीविधानसभामेंनेताप्रतिपक्षरहेप्रीतमसिंहपार्टीकेसबसेअनुभवीनेताओंमेंशामिलहैं,उन्हेंभीहाईकमाननेतबझटकादेडाला,जबइसविधानसभामेंउन्हेंनेताप्रतिपक्षकीजिम्मेदारीदेनामुनासिबनहींसमझा।हालांकिप्रीतमकाफीतोल-मोलकरबोलतेहैं,लेकिनहालहीमेंउनकादर्दझलकहीपड़ा।कहा,नेताविधायकदलकेचयनमेंविधायकोंसेपूछाहीनहींगया।यहबातगलेनहींउतरी,क्योंकिकांग्रेसतोहमेशाहीनेताचुननेकेलिएहाईकमानकोअधिकृतकरतीरहीहैऔरनेतागर्वकेसाथइसेपार्टीकीपरंपराकरारदेतेहैं।